You Are Here: Home » carrier » कैट क्या है? कब होती है परीक्षा? कैसे करें कैट परीक्षा की तैयारी?

कैट क्या है? कब होती है परीक्षा? कैसे करें कैट परीक्षा की तैयारी?

हर साल लाखों छात्र स्नातक की परीक्षा पास करते हैं। इनमें से अनेकों छात्रों का सपना होता है कि वे कॉरपोरेट जगत के साथ जुडक़र अपना कॅरियर बनाएं और बड़े पदों पर आसीन होकर खूब पैसा कमाएं। इस सपना को पूरा करने के लिए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एम.बी.ए.) एक आकर्षक विकल्प है। हालांकि एम.बी.ए. कोर्स कई संस्थानों द्वारा कराया जाता है लेकिन भारत में आई.आई.एम. द्वारा आयोजित कैट परीक्षा का सबसे अधिक महत्व है। कैट की परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। इसलिए छात्रों के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करना आसान नहीं होता है। परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को लगातार कठिन अध्ययन की जरूरत होती है। परीक्षार्थी किस तरह कैट की तैयारी करें और परीक्षा में पूर्णत: सफल होकर अपना उज्ज्वल भविष्य बनाएं। इसकी पूरी जानकारी नीचे जा रही है।

कैट क्या है?
कैट अर्थात कॉमन एडमिशन टेस्ट। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है। प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। यह परीक्षा भारतीय प्रबंधन संस्थान (आई.आई.एम.) द्वारा आयोजित की जाती है। कैट के द्वारा छात्र व्यवसाय प्रशासन कार्यक्रम की पढ़ाई करते हैं और इस क्षेत्र में अपना कॅरियर बनाते हैं। इस परीक्षा के लिए अधिकतम उम्र सीमा निर्धारित नहीं होती है।
कैट की परीक्षा के लिए स्नातक में कितने नंबर होना चाहिए?
वे सभी विद्यार्थी जो स्नातक में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण हुए हैं, वे इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

पाठ्यक्रम की लें जानकारी
किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए सबसे पहले छात्रों को उस परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों से संबंधित पाठ्यक्रम की जानकारी जरूर होनी चाहिए। कैट परीक्षा में जिस तरह के सवाल पूछे जाते हैं उनकी अधिक जानकारी पाने की कोशिश करें। आपको इसके लिए पिछले कुछ वर्षों में हुए कैट के प्रश्न पत्र का अध्ययन करना चाहिए। इसके साथ ही आप इंटरनेट की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके घर या आस-पास कोई छात्र अथवा किसी कोचिंग संस्थान से सहायता प्राप्त करें जो कैट से संबंधित तैयारी में आपकी मदद कर सके। आप रोजाना कम से कम 3 घंटे अध्ययन जरूर करें। नवीनतम जानकारी के लिए रोजाना नियमित रूप से अखबार पढ़ें और न्यूज देखें।

कैट के लिए समय प्रबंधन करना आवश्यक है
कैट ऐसी परीक्षा है जिसको पास करने के लिए आपको समय प्रबंधन की जानकारी होना जरूरी है। परीक्षा में कई तरह के प्रश्न होते हैं। इन प्रश्नों में से सबसे पहले उनको हल करें जिनको आप अच्छी तरह हल कर सकते हैं। जितने सवालों के जवाब आप जानते हैं उन सभी के जवाब देने के बाद उन प्रश्नों को हल करें जिनमें आपको अधिक समय लगने वाला है। इससे आपका कीमती समय व्यर्थ नहीं जाएगा। परीक्षा में बहुत से विषयों से सम्बन्धित प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए प्रत्येक विषय को बराबर समय दें।

परीक्षा के दौरान न हों हतोत्साहित
प्राय: परीक्षार्थी परीक्षा के समय हतोत्साहित होने लगते हैं लेकिन यदि आप घबराएंगे तो अपने लक्ष्य को नहीं पा सकेंगे। अपनी तैयारी पर ध्यान दें और पूरी दिमागी शक्ति लगाकर परीक्षा दें। परीक्षा देने जाते समय प्रवेश पत्र, पेंसिल, पैन आदि को अपने साथ जरूर रखें। यदि आप उपरोक्त बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चय ही कैट की परीक्षा पास कर लेंगे और अपने मनचाहे क्षेत्र में अपना भविष्य संवार सकेंगे।

आई.आई.एम. क्या है?

आई.आई.एम. का पूरा नाम भारतीय प्रबंधन संस्थान है। आई.आई.एम. द्वारा एम.बी.ए. कार्यक्रमों के लिए छात्रों के चयन हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसे कैट कहते हैं। कैट द्वारा प्रदत स्कोर को सिर्फ आई.आई.एम. ही नहीं बल्कि कई अन्य प्रबंधन स्कूलों द्वारा मान्यता दिया जाता है।

कैट की तैयारी के लिए कितना समय पर्याप्त होता है?
विशेषज्ञों और योग्य छात्रों का दावा है यदि छात्र स्मार्ट और लक्ष्य को साधते हुए अध्ययन करे तो कैट परीक्षा की तैयारी के लिए छह महीने का समय पर्याप्त होता है। इस परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अभ्यर्थियों को पर्याप्त स्कोर लाना आवश्यक है। पर्याप्त स्कोर का अर्थ यह नहीं है कि आप सभी सवालों के जवाब दें। आपको अपने चयन के लिए कोशिश करनी चाहिए कि अधिक से अधिक सवालों के जवाब दें और सभी उत्तर सही हों। पिछले कुछ सालों में शीर्ष स्थान पाने वाले कई छात्रों का कहना है कि उन्होंने केवल छह महीने की अवधि में रोजाना 2-3 घंटे का अध्ययन करके परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके लिए आपको परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी आवश्यक है।

कैट परीक्षा कितने नंबरों की होती है?
कैट एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जिसमें 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होते हैं। एक सवाल के लिए 4 अंक निर्धारित होते हैं। इन सभी प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है। सभी प्रश्न एम.सी.क्यू. पैटर्न में पूछे जाते हैं। आपको जिस सवाल की पूरी जानकारी है आप उसी का जवाब दें क्योंकि 4 सवालों के गलत जवाब देने पर आपका एक अंक काट लिया जाता है। परीक्षा में निम्न तीन भागों से प्रश्न पूछे जाते हैं-
क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड 28 अंक
वर्बल एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन 44 अंक
डाटा इंटरप्रिटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग 28 अंक
कैट 2018 के लिए कब से शुरू करें तैयारी?
साल 2017 को आधार माना जाए तो इस वर्ष भी कैट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया अगस्त तक शुरू होने की उम्मीद है और परीक्षा दिसंबर में आयोजित की जा सकती है। इस हिसाब से परिक्षार्थियों के पास अभी से करीब छह महीने का समय बचता है। जो अभ्यर्थी इस साल परीक्षा में शामिल होने की योजना बना रहे हैं उनके लिए इतना समय पर्याप्त है। इसलिए आपको अपनी तैयारी अभी से ही शुरू करनी चाहिए और मन लगाकर पढऩा चाहिए।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.