You Are Here: Home » UTTAR PRADESH » तार-तार हो रहे रिश्ते, अपनों के खून से रंग रहे हाथ

तार-तार हो रहे रिश्ते, अपनों के खून से रंग रहे हाथ

राजधानी में अवैध संबंधों को लेकर हत्या की घटनाएं बढ़ीं
कुछ मामलों में पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर पति को उतारा मौत के घाट

वीकएंड टाइम्स न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोग अपनों के खून से हाथ रंगने से भी नहीं चूक रहे हैं। पति-पत्नी तक के रिश्ते तार-तार हो रहे हैं। राजधानी में पिछले दिनों अवैध संबंधों को लेकर कई हत्याएं की गईं। अधिकांश मामलों में पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर अपने पति को मौत के घाट उतार दिया। इसका खुलासा पुलिस कार्रवाई के बाद हुआ। कुछ मामलों में आरोपी सलाखों के पीछे पहुंचा दिए गए है तो कुछ मामलों में आरोपी पुलिस की पकड़ से अभी भी दूर हैं। समाज में घट रही ऐसी घटनाओं के लिए मनोवैज्ञानिक और समाजशास्त्री तेजी से बढ़ रहे बाजारवाद और भौतिकतावाद को प्रमुख कारण मानते हैं।
राजधानी में रिश्तों का खून हो रहा है। ऐसी कई घटनाएं प्रकाश में आई है। पहले पत्नी ने अपने पति की हत्या कर दी और फिर जुर्म छिपाने के लिए पति की लाश को सीवर के टैंक में डाल दिया वहीं दूसरी ओर अवैध संबंधों के चलते महिला ने अपने प्रेमी संग मिलकर पति की हत्या कर दी और लाश को फेंक दिया। पुलिस ने इस मामले में जांच-पड़ताल की तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। ऐसी अधिकांश हत्याओं के पीछे अवैध संबंध प्रमुख कारण रहा है। पिछले दिनों मडिय़ांव निवासी मधु अस्थाना ने अपने पति को प्रेमी के साथ मिलकर मौत की नींद सुला दिया। यही नहीं अपने अपराध को छिपाने के लिए उसने लाश को सीवर टैंक में डाल दिया। लोगों को शक न हो इसलिये वह कुछ दिन इधर उधर घूमती रही। पड़ोसियों को जब अमित कई दिन तक नहीं दिखा तो उन्होंने महिला से पूछताछ की। इस पर मधु घर में ताला लगाकर फरार हो गई। मोहल्लेवालों ने इन्दिरानगर निवासी अमित के मामा को इसकी सूचना दी। मामा ने भांजे की पत्नी के खिलाफ मामला दर्ज कराया। पुलिस ने मधु को पकडक़र पूछताछ की तो उसने अपना गुनाह कबूल कर लिया। साथ ही लाश को सीवर टैंक से बरामद करवाया। फिलहाल प्रेमी फरार है। ऐसी ही एक घटना गोसाईगंज थाना क्षेत्र में हुई। कूड़ामऊ गांव के रहने वाले राजकुमार की उसकी ही पत्नी रामरती ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर हत्या कर दी। लोगों को पता न चले इसलिए उसने लाश को घर में ही दफना दिया। दो बच्चों की मां रामरती का अपने ही गांव के रहने वाले सुनील से प्रेम संबंध थे और जब इस बात की भनक राजकुमार को हुई तो उसने इसका विरोध किया। रामरती और उसके प्रेमी सुनील ने सोते समय राजकुमार की हत्या कर दी। मामले का खुलासा तब हुआ जब गांव वालों को उसके घर से तेज बदबू आनी शुरू हुई। लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस से की। पुलिस ने छानबीन की तो उसके घर से लाश बरामद हुई। रामरती को गिरफ्तार कर लिया गया है।
सरोजनी नगर क्षेत्र में बन्थरा निवासी श्याम बाबू की खून से लथपथ लाश नहर किनारे पड़ी मिली थी। परिवार वालों ने श्यामबाबू की पत्नी पर हत्या का आरोप लगाते हुये मामला दर्ज कराया था। मौके पर पहुंची पुलिस ने छानबीन में पाया कि किसी ने उसकी गर्दन पर धारदार हथियार से चोट पहुंचाकर उसकी हत्या कर दी है। सरोजनीनगर इंस्पेक्टर डीके शाही ने बताया कि श्यामबाबू की पत्नी के गांव के रहने वाले गनेशी के साथ अवैध संबंध थे। श्यामबाबू इसका विरोध करता था इसी के चलते उसकी पत्नी ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर उसकी हत्या कर दी। गनेशी और श्यामबाबू की पत्नी को गिरफ्तार कर लिया गया जबकि एक अन्य आरोपी बबलू फरार है। एक घटनाओं ने साफ है कि राजधानी में रिश्ते दरकने लगे हैं और इन दरकते रिश्तों को कई बार हत्या से अंजाम तक पहुंचाया जा रहा है।
इन क्षेत्रों में हुई घटनाएं
गोसाईगंज थाना क्षेत्र: कूड़ामऊ गांव के रहने वाले राजकुमार की उसकी ही पत्नी रामरती ने अपने प्रेमी के साथ मिलकर हत्या कर दी। लोगों को पता न चले इसलिए उसने लाश को घर में ही दफना दिया।

सरोजनी नगर ंक्षेत्र : बन्थरा निवासी श्यामबाबू की खून से लथपथ लाश नहर किनारे पड़ी मिली थी। परिवार वालों ने श्यामबाबू की पत्नी पर हत्या का आरोप लगाते हुये मामला दर्ज कराया था।

समाज में ऐसी घटनाओं के लिए बाजारवाद और भौतिकतावाद काफी हद तक जिम्मेदार है। सूचना तकनीकी भी इसमें अहम रोल निभा रहा है। महिलाएं भी अपनी व्यक्तिगत जिंदगी जीना चाहती हैं। जब उनकी इच्छाओं की पूर्ति नहीं होती है तो उनमें हीन भावना घर कर जाती है जिसकी वजह से वह हत्या जैसी वारदात को अंजाम देने से पीछे नहीं हटती हंै।
प्रोफेसर एचआरडी साहू
समाजशास्त्री, लखनऊ विवि

शक के कारण समस्याएं पैदा होती है। कई बार नशे के कारण लोगों में इनफिडेलिटी उत्पन्न हो जाती है। ऐसे शक्की लोग कई बार गलत कदम उठा लेते हैं।
डॉ. मलयकांत, मनोचिकित्सक

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.