You Are Here: Home » उत्तराखंड » मौके का फायदा उठाते हुए धोखाधड़ी

मौके का फायदा उठाते हुए धोखाधड़ी

  • केदारनाथ में श्रद्धालुओं से चॉपर कम्पनियां कर रही लूट-खसोट

वीक एंड टाइम्स ब्यूरो

देहरादून। जैसी कि आशंका जताई जा रही थी, वैसा ही हो रहा है। केदारनाथ धाम के लिए हेलीकॉप्टर सेवा में टिकटों के फर्जीवाड़े को लेकर आए दिन नए-नए कारनामें और आरोप सामने रहे हैं। हेरिटेज एविएशन इस मामले में न सिर्फ विवादों में आ चुकी है बल्कि उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो रही है। उसने उड़ीसा के 40 यात्रियों की टिकट बुकिंग को अमान्य घोषित किया जिसके बाद मुसाफिर भडक़ उठे और कंपनी के खिलाफ रुद्रप्रयाग में फर्जीवाड़े की शिकायत कर डाली। इसके बाद कंपनी पर मुकदमा दर्ज ही नहीं हो गया है बल्कि मामले की जांच भी एसआईटी को सौंप दी गई है।
पहले से ही यह शक जताया जा रहा था कि सरकार में कुछ लोग कुछ खास एविएशन कम्पनी को फायदा पहुंचाने की मंशा रखते हैं। इसके चलते ही ग्रुप पॉलिसी बनाई गई थी। बाद में शोर होने पर सरकार ने पॉलिसी में संशोधन तो कर दिया लेकिन चॉपर कम्पनियों की मनमानी और लूट खसोट को रोक पाने में सरकार नाकाम साबित हो रही है। इसके चलते न सिर्फ हेलिकॉप्टर कम्पनियां टिकट की मुंह मांगी कीमत ले रही बल्कि पहले से बुक होने के बावजूद टिकट को रद्द कर दे रही है। इससे मुसाफिर परेशान हैं और चार-चार दिनों तक केदार धाम में अटके हुए हैं। ऐसे ही एक मामले कुछ श्रृद्धालुओं ने कंपनी से टिकट बुक कराए थे, लेकिन जैसे ही सभी यात्री सोनप्रयाग से हेली सर्विस लेने पहुंचे तो कंपनी ने उनके टिकटों को अमान्य घोषित कर सेवा देने से मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने हेरिटेज कम्पनी के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज करा दिया।
एडीजी (कानून-व्यवस्था) अशोक कुमार ने बताया कि विशेष जांच दल ने प्रारंम्भिक जांच में कंपनी के खिलाफ टिकटों के फर्जीवाड़े की बात सही पायी। उन्होंने कहा कि हेरिटेज एविएशन कंपनी के खिलाफ अन्य सबूत भी जुटाए जा रहे हैं। जिनके आधार पर कंपनी के उच्चाधिकारियों से कानूनी पूछताछ की जाएगी। जांच पूरी होने के बाद पर्याप्त साक्ष्यों के आधार पर एसआईटी की टीम कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने के लिए सरकार को रिपोर्ट सौंपगी।
उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने माना कि चारधाम यात्रा में हेलीकॉप्टर कंपनियों की सेवा में अनियमिता का मामला बेहद गंभीर है। इस तरह कि गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने विशेष जांच दल का गठन किया है। सरकार किसी भी ऐसे चॉपर कम्पनी को बख्शेगी नहीं जो अवसर का गलत फायदा उठाने की कोशिश करेगी और लोगों के साथ धोखाधड़ी करेंगीं।

 

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.