You Are Here: Home » उत्तराखंड » कौशल विजेताओं का सम्मान

कौशल विजेताओं का सम्मान

  • उज्जवल और सूरज ने पहला स्थान पाया

वीक एंड टाइम्स ब्यूरो

देहरादून। पहली बार आयोजित कौशल प्रतियोगिता के विजेताओं को समारोह का आयोजन कर पुरस्कृत किया गया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। पहले चरण में कौशल प्रतियोगिता 05-07 अप्रैल 2018 के मध्य गढ़वाल मण्डल, द्वितीय चरण में 10-12 अप्रैल 2018 के मध्य कुमाऊं मण्डल एवं 15-18 अप्रैल 2018 के मध्य राज्य स्तर पर आयोजित की गई। जिसमें राज्य स्तर के प्रथम दो विजेताओं को 31 मई से 02 जून 2018 तक नार्थ रीजन हेतु लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में आयोजित प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ।
सचिव (कौशल विकास) डॉ.पंकज कुमार पाण्डेय ने प्रतियोगिता और कौशल विकास के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के क्षेत्र में राज्य में किये जा रहे इस प्रकार की प्रतियोगिताओं से युवाओं में आत्मविश्वास का संचार होगा। इससे युवा भविष्य में और अधिक बढ़-चढक़र प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करेंगे एवं राज्य तथा स्वयं का नाम रोशन करेंगे।
लखनऊ में आयोजित इस प्रतियोगिता में उत्तराखण्ड के अलावा बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमांचल प्रदेश एवं पंजाब आदि के युवाओं ने अपने कौशल का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही उत्तराखण्ड के युवाओं ने अपने हुनर एवं अद्भुत कौशल कला के प्रदर्शन से लोगों का दिल जीत लिया। विश्व कौशल प्रतियोगिता का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष के अंतराल पर आयोजित की जाती है। आगामी विश्व कौशल प्रतियोगिता का आयोजन 2019 में कजान, रूस में होनी है। जिसके क्रम में भारत के विभिन्न राज्यों के युवाओं हेतु विभिन्न स्किल्स में जनपद/क्षेत्रीय स्तर एवं राज्य स्तर पर कौशल प्रतियोगिता का आयोजन माह अप्रैल 2018 में किया गया। विभिन्न राज्यों से चयनित प्रथम दो प्रतिभागियों को विभिन्न जोनल स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का अवसर प्राप्त हुआ।
उत्तराखण्ड राज्य से इलेक्ट्रौनिक स्किल्स में उज्जवल भारद्वाज ने प्रथम स्थान, ऑटो बॉडी रिपेयर स्किल्स में सूरज कुमार ने प्रथम स्थान एवं रेस्टोरेंट सर्विस स्किल्स में समर्थ बिष्ट ने द्वितीय स्थान प्राप्त करते हुए आगामी माह जुलाई 2018 में होने वाली राष्टï्रीय स्तर की प्रतियोगिता हेतु स्थान पक्का किया।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.