You Are Here: Home » NATIONAL NEWS » नहीं थम रहा लावारिस लाशों के मिलने का सिलसिला, फाइलों में दम तोड़ रही जांच

नहीं थम रहा लावारिस लाशों के मिलने का सिलसिला, फाइलों में दम तोड़ रही जांच

  • ज्यादातर शवों की नहीं होती शिनाख्त

WeekandTimes News Network
लखनऊ। राजधानी में अज्ञात शवों के मिलने का सिलसिला जारी है। ये शव किस जिले या राज्य के हैं जिले की हाईटेक पुलिस को पता ही नहीं। इस्तिहार छापकर अपने काम की इतिश्री करने वाली पुलिस इन्हें कुछ दिन बाद फाइलों में ही रख देती है। इन शवों को इनके परिचितों के हाथ से मुखाग्नि भी नसीब नहीं होती। भला हो कुछ समाज सेवी संस्थाओं का जो इन अज्ञात शवों की अंत्येष्ठि उनके धर्म के अनुसार करा देती है। राजधानी में अज्ञात शवों के मिलने का सिलसिला जारी है और उनकी शिनाख्त भी नहीं हो पा रही है। ऐसे मामलों में पुलिस अपने को असहाय बताती है। साथ ही इन घटनाओं पर लगाम लगाने की ठोस राणनीति भी नहीं बनाई जा रही है। जिसके कारण राजधानी के विभिन्न थाना क्षेत्रों में एक के बाद एक अज्ञात लाशें बरामद हो रहीं हैं और राजधानी पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी है।
लखनऊ में बढ़ती वारदातों के बीच अज्ञात शवों का मिलना भी पुलिस के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। पुलिस के लापरवाह रवैए से मृतकों की शिनाख्त भी नहीं हो पा रही है, जिसके कारण हत्यारे ताबड़तोड़ वारदातें राजधानी में कर रहे हैं। हर दूसरे तीसरे और चौथे दिन राजधानी में शवों के मिलने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। शव मिलने के बाद पुलिस जांच के नाम पर खानापूर्ति कर उस मामले को भूल जाती है। जबकि हत्या जैसी जघन्य वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाश खुलेआम घूमते रहते हैं। शव मिलने के बाद शुरूआती दो दिनों तक पुलिस उनकी शिनाख्त के लिए तमाम दावे करती है लेकिन कुछ दिनों बाद वह मामले पर खुद ही पर्दा डाल देती है।

शिनाख्त के लिए पुलिस नहीं दिखाती रुचि
शव मिलने के बाद संबंधित थानेदार शवों की शिनाख्त के लिए रुचि नहीं दिखाता है। वह जिले में दर्ज गुमशुदगी और उनके परिजनों से भी संपर्क करना उचित नहीं समझता है। कई मामलों में परिजन खोजते-खोजते मच्र्युरी पहुंचकर खुद ही शवों की शिनाख्त कर लेते हैं, जिसके बाद पुलिस मामले की जांच आगे बढ़ाती है।

इन शवों की नहीं हुई शिनाख्त

1 अप्रैल – गोसाईगंज में अधेड़ का शव मिला।
29 मार्च -चिनहट में महिला का शव इन्दिरा नहर में मिला।
27 मार्च – इटौंजा में महिला का अर्धनग्न शव मिला।
20 मार्च – पीजीआई के तेलीबाग चौराहे पर अधेड़ का शव मिला।
16 मार्च – महानगर के स्मृति उपवन वाटिक के पास बुजुर्ग का शव मिला।
5 मार्च – गोमतीनगर में 35 वर्षीय युवक का शव गोमती नदी में मिला।
25 अगस्त-गौतमपल्ली थाना क्षेत्र में गोमती नदी में महिला की लाश मिली।
25 अगस्त- महानगर थाना क्षेत्र में गोमती नदी में महिला की लाश मिली।

 

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.