You Are Here: Home » BIG NEWS » अब रात में ड्यूटी से नदारद नहीं हो सकेंगे पुलिसकर्मी, रहेगी कंट्रोल रूम की नजर

अब रात में ड्यूटी से नदारद नहीं हो सकेंगे पुलिसकर्मी, रहेगी कंट्रोल रूम की नजर

एसएसपी के फरमान से हडक़ंप कई अपनी ड्यूटी दिन में कराने के लिए लगा रहे चक्कर

WeekandTimes News Network
लखनऊ। राजधानी में जैसे-जैसे रात व्यतीत होती जाती है वैसे-वैसे पुलिसकर्मी भी कम होते जाते हैं। इस मामले का पर्दाफाश तब होता है जब उस समय कोई घटना घट जाती है। पता चलता है कि घटनास्थल के करीब जिस पुलिसकर्मी की ड्यूटी लगी थी वह रात में गायब हो गया था। इस मामले को देखते हुए एसएसपी कलानिधि ने एक कड़ा कदम उठाया है। एसएसपी ने अब रात में ड्यूटी से नदारद होने वाले पुलिसकर्मियों पर नजर रखने का आदेश जारी किया है। पुलिसकर्मियों की ऐसी गतिविधियों पर पुलिस कंट्रोल रूम नजर रखेगा।

कप्तान के इस कदम से लापरवाह पुलिसकर्मियों में हडक़ंप मच गया है। कई तो अभी से अपनी ड्यूटी बदलवाने की जुगाड़ में लग गए हैं।
राजधानी की कानून व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद तेज कर दी गई है। एसएसपी ने इसके लिए सबसे पहले घर से सुधार करने की शुरुआत की है। एसएसपी को ऐसी कई सूचनाएं मिली है कि पुलिसकर्मी रात में अपनी ड्यूटी निभाने में घोर लापरवाही कर रहे हैं। कई तो ड्यूटी स्थल से नदारद रहते हैं। इसके कारण अपराधियों पर पुलिस का खौफ खत्म हो रहा है। पुलिस की मुस्तैदी में कमी को देखते हुए अपराधी तेजी से सक्रिय हो रहे हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों पर नजर रखने की व्यवस्था की जा रही है। इसके पीछे पुलिस को चुस्त-दुरुस्त करना माना जा रहा है। दरअसल, राजधानी में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी है जिसमें घटनास्थल के पास पुलिसकर्मियों की ड्यूटी थी लेकिन वह मौके पर नहीं मिले थे। देर रात यह आम बात होती है। राजधानी के कई चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मी देर रात गायब हो जाते हैं। जब कोई वारदात हो जाती है तो वे भाग कर मौके पर पहुंचते हैं। ऐसी स्थिति में अपराधियों पर शिकंजा कसना मुश्किल हो रहा है। अब ऐसे लापरवाह पुलिसकर्मियों पर लगाम लगाने के लिए एसएसपी कलानिधि नैथानी ने उपाय खोज निकाला है। अब इन पुलिसकर्मियों पर कंट्रोल रूम से नजर रखी जाएगी। कंट्रोल रूम संबंधित पुलिसकर्मियों की सभी गतिविधियों की जानकारी रखेगा और इसकी रिपोर्ट रोज सुबह ंएसएसपी के पास भेजेगा। इस रिपोर्ट की रोजाना समीक्षा होगी और मौके पर उपलब्ध नहीं होने वाले लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। एसएसपी के तेवर से पुलिसकर्मियों में हडक़ंप मचा हुआ है। कई पुलिसकर्मी तो इस सूचना के बाद से ही अपनी रात की ड्यूटी बदलवाने की फिराक में लगे हुए हैं। वहीं कप्तान का मानना है कि यदि रात में पुलिस पूरी तरह मुस्तैदी से काम करेगी तो अपराधों पर काफी हद तक अंकुश लगाया जा सकता है। निगरानी प्रणाली का असर निश्चित रूप से पड़ेगा। विशेष कर रात की ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों की लापरवाही में कमी आएगी।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.