You Are Here: Home » विदेश » क्रेडिट कार्ड से खर्च तो करते ही होंगे लेकिन इससे पैसे बचा भी सकते हैं

क्रेडिट कार्ड से खर्च तो करते ही होंगे लेकिन इससे पैसे बचा भी सकते हैं

बबिता चतुर्वेदी

मध्यम वर्गीय नौकरी-पेशा परिवारों के लिए क्रेडिट कार्ड किसी वरदान से कम नहीं है। इससे आप महाजनों के चंगुल में फंसने से बच जाते हैं। किसी मित्र, रिश्तेदार या पड़ोसी के सामने भी हाथ फैलाने की नौबत नहीं आती क्योंकि वित्तीय इमरजेंसी में भी यह काफी मददगार साबित होता आया है। इससे आप चरणबद्ध रूप से अपनी नितांत जरूरी आवश्यकताओं को भी प्राथमिकता पूर्वक पूरा कर सकते हैं। इसलिए इसका बुद्धिमत्तापूर्ण उपयोग कीजिए और पैसे बचाइए।
बेशक, उपर्युक्त फायदा आपको तभी महसूस होगा जबकि आप इसका किफायती उपयोग करेंगे। अपनी आमदनी से ज्यादा खर्च करने की योजना कभी नहीं बनाएंगे। अन्यथा यही सहूलियत आपके जी का जंजाल बन जाएगी। आप ऐसे कर्ज जाल में फंस जाएंगे जिससे निकलना बेहद मुश्किल हो जाएगा। यही क्रेडिट कार्ड आपके लिए कसक कार्ड बन जायेगा। इसलिए यहां हम आपको बता रहे हैं उन अहम तरीकों के बारे में, जिसके समझदार उपयोग से आपको क्रेडिट कार्ड से कुछ पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।
आपको यह कहावत हमेशा याद रखनी चाहिए कि कौड़ी कौड़ी जोड़ के धनी होते धनवान। इसलिए पाई पाई का हिसाब रखिए और समृद्धि के पथ पर अग्रसर होइए। नि:सन्देह आपको मालूम होगा कि भुगतान ऐप्स के उदï्भव के बावजूद क्रेडिट कार्ड लेन-देन का एक सशक्त माध्यम बना हुआ है। आम तौर पर जब कई लोगों के लिए अल्पकालिक ऋ ण बढ़ाने की बात आती है तो यह एक पसंदीदा विकल्प नजर आता है।
अब भले ही भुगतान ऐप्स द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स और सौदों ने बहुतेरे ग्राहकों को आकर्षित किया है, फिर भी उन्हें यह महसूस हुआ है कि क्रेडिट कार्ड उस मोर्चे पर कोई कूड़ा जैसा बिल्कुल नहीं हैं। यह क्रेडिट कार्ड आपको पैसे बचाने में भी पूरी तरह से मदद कर सकता है। इसलिए आप यहां दिए जा रहे कुछे तरीकों को बरीकीपूर्वक समझ लीजिए।
सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के तिलिस्म को समझिए
क्रेडिट कार्ड के इनामी अंक का अगला स्तर सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड हो सकता है। यदि आप कुछ जरूरी सेवाओं के अनवरत उपयोगकर्ता हैं, जैसे सुपरमार्केट, हवाई जहाज से यात्रा, तो सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड आपकी मदद के लिए आ सकते हैं क्योंकि वे आपको इनामी अंक या वायु-मील कमाने देते हैं, जिसका उपयोग सह-ब्रांडिंग पार्टनर में बिलों को सुलझाने के लिए किया जा सकता है। आम तौर पर ये कार्ड अतिरिक्त लाभ के साथ भी आते हैं, जैसे एयरपोर्ट लाउंज, अतिरिक्त छूट और अतिरिक्त बीमा तक पहुंच आदि। अमूमन, सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड, सह-ब्रांडिंग पार्टनर पर लेन-देन करने के अलावा अन्य कोई भी महत्वपूर्ण लाभ नहीं देते हैं। लिहाजा, एक ऐसे क्रेडिट कार्ड का चयन करते समय कोई भी व्यक्ति सावधान रह सकता है। क्योंकि जानकर बताते हैं कि जब आप ऐसे कार्डों पर सौदों या ऑफर्स के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करेंगे तो कभी भी आप इसके साथ के ओवरबोर्ड पर नहीं जाएंगे, बल्कि आप जो चाहते हैं उसे ही खरीदेंगे। क्योंकि यह हमेशा याद रखें कि आपको ही बिलों का भुगतान करना होगा।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.