You Are Here: Home » TOURISM » सस्ती विमान सेवा का सपना साकार

सस्ती विमान सेवा का सपना साकार

  • पिथौरागढ़-दून की सेवा भी अब जल्द शुरू होगी
  • दून-पंतनगर का सफर हुआ आसान
  • मुख्यमंत्री रावत ने किया फ्लैग ऑफ़
  • देहरादून-पंतनगर का किराया 1590

वीक एंड टाइम्स ब्यूरो

देहरादून। केंद्र सरकार की सस्ते दर पर लोगों को हवाई सेवा मुहैया कराने की योजना उड़ान ने उत्तराखंड में भी उड़ान भर ही ली। लम्बे समय से कशमकश के बाद आखिर देहरादून-पंतनगर के बीच विमान सेवा शुरू हो गई तो मौजूदा लोगों और मुसाफिरों के चेहरों पर ख़ुशी अलग ही झलक रही थी। कई बार इस सेवा के स्थगित होने के बाद मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरी झंडी दिखाकर इस सेवा का उद्घाटन किया। अब अगला पड़ाव देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच सेवा शुरू करने का है, जिसका बेकरारी से इन्तजार हो रहा है। दून-पंतनगर विमान सेवा की शुरुआत के मौके पर मुख्यमंत्री रावत के साथ ही विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचन्द अग्रवाल व कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत भी मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उड़ान योजना से स्थानीय लोगों के साथ ही पर्यटकों को सुविधा के साथ उनके समय की भी बचत होगी। यह सेवा गढवाल व कुमांऊ के बीच कनेक्टीवीटी के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जौलीग्रान्ट एयरपोर्ट सहित पंत नगर, चिन्यालीसौड, नैनीसैनी व गौचर व चैखुटिया में भी हवाई पट्टी तैयार कर उनका विस्तार किया जायेगा। सामरिक दृष्टि से सीमांत राज्य होने के नाते राज्य में हवाई पट्टियों के विस्तार पर ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया तथा एयर इंडया के सीएमडी राजेश खरोला सहित अन्य अधिकारियों से विचार-विमर्श किया। मुख्यमंत्री ने इस सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों को हवाई यात्रा के टिकट सौंपते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दीं।
सीएमडी खरोला ने बताया कि एयर इंडिया के पूर्ण स्वामित्व की सहायक कम्पनी एलाइंस एयर भारत सरकार के मिशन कनेक्टिंग इंडिया’ में उड़ान योजना के तहत क्षेत्रीय सम्पर्क में उन्नयन के लिए देहरादून से पंतनगर एवं वापसी की उड़ान प्रारम्भ की जा रही है। इस उड़ान के प्रारम्भ होने से यात्रियों की सुलभ सम्पर्क उपलब्ध करवाए जाने की लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा किया गया है। एलाइंस एयर पंतनगर-देहरादून-पंतनगर मार्ग पर एटीआर 42 विमान उड़ा रहा है। उड़ान संख्या 91-823 बुधवार, शुक्रवार, शनिवार व रविवार को पंतनगर से 13.40 बजे प्रस्थान, करेगी व देहरादून 14.40 बजे पहुंचेगी। वापसी उड़ान 91-824, बुधवार, शनिवार व रविवार को देहरादून से 15.05 बजे प्रस्थान करेगी व पंतनगर 15.55 बजे पहुंचेगी।
देहरादून/पंतनगर सेक्टर के लिए किराया 1590 रूपये हैं (सभी सम्मिलित)। एलाइंस एयर की पंतनगर से नई दिल्ली के लिए एक सीधी उड़ान भी है। इस उड़ान से इन शहरों के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को अत्यंत सुविधा के साथ-साथ यात्रा में लगने वाले समय में महत्वपूर्ण कमी आयेगी।
इस अवसर पर सचिव (नागरिक उड्डयन) दिलीप जावलकर, अपर सचिव आर.राजेश कुमार, निदेशक जौलीग्रान्ट एयर पोर्ट विनोद शर्मा आदि उपस्थित थे। केंद्र और राज्य सरकार का अगला लक्ष्य देहरादून और पिथौरागढ़ के बीच जल्दी सस्ती सेवा शुरू करने की है। ये फ्लाइट शुरू होती है तो दोनों शहरों के बीच का सफर 25 मिनट का रह जाएगा। अभी सडक़ मार्ग से दो बेहद थकान भरे दिन लगते हैं।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.