You Are Here: Home » carrier » जानवरों से करते हैं प्यार तो पेट ग्रूमर बनकर संवार सकते हैं अपना कॅरियर

जानवरों से करते हैं प्यार तो पेट ग्रूमर बनकर संवार सकते हैं अपना कॅरियर

ज के समय में अधिकतर लोग न सिर्फ जानवरों के प्रति क्रूरता का विद्रोह करते हैं, बल्कि जानवरों को घर में पालने का भी चलन काफी बढ़ गया है। ऐसे में उनकी ग्रूमिंग की भी जरूरत पड़ती है और लोग इसके लिए प्रोफेशनल्स की मदद लेते हैं। अगर आप भी जानवरों से प्रेम करते हैं और उन्हें सजाना-संवारना आपको अच्छा लगता है तो बतौर पेट ग्रूमर आप अपना कॅरियर बना सकते हैं-
स्किल्स
इस क्षेत्र में कॅरियर देखने वाले व्यक्तियों की सबसे पहली शर्त है कि आपको जानवरों से प्यार होना चाहिए और आप उनके साथ सहज महसूस करें, तभी आप अपने काम को अंजाम दे पाएंगे। अगर आपके भीतर जानवरों के प्रति प्यार व अपनेपन की भावना नहीं है तो यह क्षेत्र आपके लिए नहीं है। इसके अतिरिक्त आपमें बेहतरीन आर्गेनाइजेशन स्किल्स, हार्डवर्किंग व धैर्यवान होना भी बेहद आवश्यक है। आपकी फिजिकल फिटनेस भी बेहद जरूरी है ताकि आप हैवी जानवर को भी बेहद आसानी से उठा सकें और लंबे समय तक बिना थके या बिना किसी परेशानी के काम कर सकें।
संभावनाएं
कोर्स के बाद व्यक्ति किसी पेट ग्रूमिंग संस्थान, पशु चिकित्सा अस्पताल, पेट सैलून, एनिमल शेल्टर, पेट सप्लाई स्टोर्स आदि में नौकरी कर सकता है या फिर शहर में चल रहे पेट ग्रूमिंग कैपेंन के साथ जुडक़र काम कर सकते हैं। थोड़े समय बाद जब आप जानवरों को अच्छी तरह हैंडल करना सीख जाएं तो आप पेट ग्रूमिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। एक पेट ग्रूमर के लिए पेट सैलून या जानवरों के लिए पार्लर खोलना अच्छा रहेगा।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.