You Are Here: Home » TOURISM » उत्तराखंड के पहाड़ों पर गॢमयों की छुट्टियों का भरपूर लुत्फ उठाइए…

उत्तराखंड के पहाड़ों पर गॢमयों की छुट्टियों का भरपूर लुत्फ उठाइए…

उत्तराखंड भारत के बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थालों में से हैं, जहां हर साल लाखों की तादाद में देशी और विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं। उत्तराखंड की गोद में कई ऐसे अनगिनत प्राकृतिक हिलस्टेशन मौजूद हैं, जिनकी सुन्दरता देख आप सारे काम-काज छोड़-छाडक़र यहीं रहने का मन बना लेंगे। अगर आप उत्तर भारत की गर्मी से राहत पाने की योजना बना रहे हैं, जहां आप बिना किसी परेशानी के ताजा वातावरण में परिवार के साथ छुट्टियों का आनन्द ले सकें, तो आपको इस बार नौकुचियाताल की यात्रा की योजना बनाने पर विचार करना चाहिए, जो आपको अपनी मोहक सुंदरता से आश्चर्यचकित करने के लिए बिल्कुल तैयार है। नौकुचियाताल की शांत हवा, धुंधले बादलों और शांत वातावरण के बीच परिवार और दोस्तों के साथ गुणवत्ता का समय बिताने के लिए एक आदर्श गंतव्य है। तो क्यों न इन छुट्टियों उत्तराखंड के इस छुपे हुए खूबसूरत हिलस्टेशन की सैर की जाये? आइये जानते हैं नौकुचियाताल के बारे में विस्तार से-

नौकुचियाताल जाने का बेस्ट समय
पूरे साल नौकुचियाताल का मौसम बेहद सुखद रहता है, जिसके चलते यह खूबसूरत हिलस्टेशन पूरे वर्ष घूमने के लिए परफेक्ट हैं। यदि आप नौकुचियाताल की प्राकृतिक खूबसूरती को निहारना चाहते हैं, तो यात्रा का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से अप्रैल के अंत तक है।
नौकुचियाताल, उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित है जोकि लगभग समुद्री स्तर से लगभग 1220 मीटर की ऊंचाई बसा एक छोटा सा शहर है। इस शहर को यह नाम नौ कोने की झील से मिला है, जिस कारण इसे नौकुचियाताल कहा जाता है। इस जगह की समृद्ध और घनी वनस्पति और अन्य प्राकृतिक सुन्दरता के कारण, यह जगह स्थानीय और पिकनिक प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट वीकेंड हॉलीडे डेस्टिनेशन बन चुका है। ऊंची-ऊंची पहाडिय़ों और गहरी घाटियों से घिरे आकाश, नौकुचियाताल के प्रत्येक कोने पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते हैं। नौकुचियाताल सिर्फ प्राकृतिक सुन्दरता के लिए ही नहीं बल्कि पर्यटकों को कई एडवेंचर स्पोट्र्स करने की भी इजाजत देता है, एडवेंचर लवर्स यहां पैरा-सेलिंग, रोइंग और पैडलिंग आदि का लुत्फ उठा सकते हैं। प्राकृतिक सुदंरता से लबरेज नौकुचियाताल कई प्रवासी पक्षियों का घर भी है। जब एक ही जगह पर करने को इतना कुछ मिले, तो क्या आप इस खूबसूरत जगह का अन्वेषण करना पसंद नहीं करेंगे? आसपास घूमने की जगह नौकुचियाताल की प्राकृतिक सुन्दरता, झीलें और जंगलों आदि को खोजने के बाद पर्यटक इस नगर के आसपास की जगहों को भी घूम सकते हैं, जिसमें कई प्राचीन मंदिर और अन्य ऐतिहासिक जगहें शामिल हैं। इन प्रमुख स्थानों में भगवान हनुमान, सात-ताल, नैनीताल, अल्मोड़ा, हल्दवानी, भीमताल और 52-फीट ऊंची मूर्ति के साथ हनुमान मंदिर शामिल है। यह जगह पर्यटकों को अपने पहाड़ी इलाकों और सुस्त घास के मैदानों में ट्रेकिंग, कैम्पिंग और हाइकिंग के अवसर प्रदान भी करता है।

कैसे पहुंचे नौकुचियाताल?
नौकुचियाताल का निकटतम हवाई अड्डा पंतनगर है, जोकि नगर से करीबन 55 किमी की दूरी पर स्थित है। पर्यटक हवाई अड्डे से कैब या बस द्वारा एक घंटे का सफर कर आसानी से यहां पहुंच सकते हैं। नौकुचियाताल के लिए कोई सीधी ट्रेन उपलब्ध नहीं है; हालांकि, आप काठगोदाम रेलवे स्टेशन की ट्रेन ले सकते हैं, फिर वहां से टैक्सी या बस नौकुचियाताल के लिए ले सकते हैं। उत्तराखंड में स्थित नौकुचियाताल, देहरादून से लगभग 300 किमी की दूरी पर स्थित है, और इस जगह सडक़ से भी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.