You Are Here: Home » carrier » कलात्मकता को बनाएं कमाई का जरिया, बनें कार्टून आर्टिस्ट

कलात्मकता को बनाएं कमाई का जरिया, बनें कार्टून आर्टिस्ट

क कार्टूनिस्ट के लिए अवसरों की कोई कमी नहीं है। एक कार्टून आर्टिस्ट न्यूज टीवी चैनलों से लेकर अखबारों, मैगजीन, कार्टून मैगजीन, ऑनलाइन वेबसाइट में काम की तलाश कर सकते हैं। ऐसी जगहों पर कार्टूनिस्ट को अच्छी सैलरी पर जॉब पर रखा जाता है। आज के समय में बहुत से लोग ऐसे हंै, जो अपनी रचनात्मकता को ही अपनी सफलता का आधार बनाना चाहते है। लीक से हटकर कलात्मक को पंख बनाकर सफलताओं के आसमान पर विचरण करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए आज संभावनाओं की कोई कमी नहीं है। अगर आप भी ऐसे आर्टिस्ट हैं, जो चित्रों के जरिए अपने मन की बात रख सकते हैं या फिर किसी घटना को बेहद रोचक तरीके से पेश करने की क्षमता रखते हैं तो बतौर कार्टून आर्टिस्ट अपना कॅरियर शुरू कर सकते हैं।
स्किल्स
चूंकि एक कार्टूनिस्ट के पास अपनी बातों को बयां करने के लिए शब्द नहीं होते और वह चित्रों के जरिए ही अपनी बात रखता है, इसलिए उसमें प्रेजेंस ऑफ माइंड, क्रिएटिविटी होने के साथ-साथ बेहतरीन चित्रकारी का गुण भी होना चाहिए। साथ ही उनमें इस बात की समझ भी होनी चाहिए कि वह किस प्रकार अपने कार्टून के जरिए जनमानस को प्रभावित करें। इतना ही नहीं, अगर आप किसी अखबार या न्यूज चैनल के साथ जुडक़र काम करना चाहते हैं तो आपको देश-विदेश में घट रही घटनाओं पर बारीक नजर रखनी चाहिए ताकि उसे आधार बनाकर एक बेहतरीन कार्टून पेश किया जा सके।
योग्यता
वैसे तो इस क्षेत्र में कॅरियर बनाने के लिए किसी फार्मल डिग्री की आवश्यकता नहीं होती, आपकी कलात्मकता ही सफलता के द्वार खोलती है। लेकिन फिर भी अपनी कला को निखारने के लिए व कार्टून बनाने की बारीकियों को समझने के लिए 12वीं के बाद ड्राइंग व इलस्टेशन में कोर्स किया जा सकता है। वैसे आजकल बहुत से संस्थान कार्टूनिस्ट बनने के लिए ऑनलाइन व डिप्लोमा कोर्स मुहैया कराते हैं।
आमदनी
इस क्षेत्र में आमदनी की कोई सीमा नहीं है। अगर आपके द्वारा बनाए गए कार्टून लोगों को अच्छे लगते हैं तो आप प्रति कार्टून अपने हिसाब से चार्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त बच्चों के लिए बनाए गए कार्टून अगर हिट हो जाते हैं तो महीने की कमाई भी लाखों में हो सकती है।

 

All Rights Reserved to Weekand Times . Website Developed by Prabhat Media Creations.